अबेकस क्या होता है | Abacus in Hindi

अबेकस क्या होता है | Abacus in Hindi

Abacus in Hindi

कंप्युटर विषय पढ़ते समय आपने अबेकस का नाम तो जरूर सुना होगा लेकिन क्या आप जानते है अबेकस क्या होता है Abacus kya hota hai | Abacus in Hindi , अबेकस किस काम आता है यह कंप्युटर से किस प्रकार संबंधित है अबेकस का आविष्कार किसने और कब किया था इस पोस्ट में ऐसे ही कई रोचक प्रश्नों का उत्तर दिया गया है।

अबेकस क्या होता है | Abacus in Hindi

अबेकस गणना के लिए प्रयोग किए जाने वाला सबसे प्राचीनतम यंत्र है , यह एक उपकरण है जिसकी सहायता से अंक गणितीय समस्याओं को हल किया जाता है यह जोड़ , घटाना , गुणा आदि करने करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

Abacus in Hindi
Abacus in Hindi

अबेकस सामान्यतः लकड़ी के ढांचे का बना होता है जिसमें समानांतर तार लगे होते हैं और इन तारों में अलग – अलग रंग की बाल लगि रहती हैं जिनकी संख्या एक तार में 10 होती हैं जो 0 से 9 तक की संख्याओं को प्रदशित करती है और समानांतर तारों की संख्या कितनी भी हो सकती है समानांतर तारों की संख्या जितनी अधिक होगी उतने ही अधिक अंकों की संख्याओं से संबंधित गणना की जा सकती है अबेकस में गणना बाल को खिसकाने से की जाती है ।

अबेकस का आविष्कार किसने और कब किया ?

अबेकस के जैसे यंत्र का आविष्कार आज से लगभग 5000 साल पहले चीन में हुआ था लेकिन अबेकस का आविष्कारक Tim Cranmer  को माना जाता है।

अबेकस को ही कंप्युटर के आविष्कार का आधार माना जाता है जिस प्रकार अबेकस को गणना के लिए इस्तेमाल किया जाता था इसे और आसान बनाने के लिए कंप्युटर के आविष्कार की जरूरत पढ़ी।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़कर आप जान गए होंगे की अबेकस क्या होता है अबेकस को किस लिए इस्तेमाल किया जाता है इसके अलावस आपके अबेकस से संबंधित कोइ सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेन्ट में पूछ सकते हैं।

Also read…

LiDAR स्कैनर क्या है – LiDAR Full Form

What is POS Machine | POS मशीन क्या है

Leave a Comment