आर्मी का फुल फॉर्म क्या है | Army full form in Hindi

आर्मी का फुल फॉर्म क्या है | Army full form in Hindi

Army full form

किसी भी देशके पास दुश्मनों से रक्षा के लिए अपनी सेना होती है जिसे इंग्लिश मेंन Army कहते है आर्मी शब्द तो आप ने सुना हो होगा और आर्मी क्या होती हाई यह भी जानते ही होंगे लेकिन क्या आप यह भी जानते हैं की आर्मी का फुल फॉर्म क्या है ? Army full form in Hindi। आर्मी का पूरा नाम क्या है?

आर्मी का फुल फॉर्म क्या है | Army full form in Hindi

Army शब्द की उत्पत्ति लैटिन भाषा के Armata से हुई है जिसका अर्थ Armed Force होता है। आर्मी (Army) का फुल फॉर्म Alert Regular Mobility Young होता है

आर्मी का पूरा नाम चार शब्दों से मिलकर बना है जिनका अर्थ इस प्रकार है

  • Alert – सतर्क
  • Regular – नियमित
  • Mobility – जिसे एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाया जा सके
  • Young – युवा

अर्थात आर्मी का अर्थ  युवाओं की ऐसी फ़ौज से है जो सतर्क हो , नियमित हो तथा जिसे जरूरत पड़ने पर किसी भी स्थान पर ले जाया सकें।

आर्मी क्या है? What is Army in Hindi?

प्रत्येक देश के पास अपनी रक्षा के लिए युवाओं का एक समूह होता है जिसे सेना या आर्मी कहते हैं, आर्मी अपने देश की दुश्मनों के आक्रमण से सुरक्षा , सीमा की रक्षा आदि करती है सेना का उपयोग प्राचीन काल से ही होता आया है आपने इतिहास में अनेक युद्धों के बारे में जरूर पढ़ होगा ये सभी युद्ध सेना की सहायता से ही लड़े गए।

भारतीय सेना – Indian Army

भारत में मुख्य रूप से तीन प्रकार की सेना होती है थल सेना , वायु सेना और नौ सेना , आम तौर पर थल सेना को ही Indian Army या सिर्फ Army कहा जाता है। भारत के राष्ट्रपति भारतीय सेना के सर्वोच्च कमांडर होता हैं, और प्रत्येक सेना (थल सेना , वायु सेना और नौ सेना) के प्रमुख सेनाध्यक्ष होते हैं।

भारतीय सेना का प्राथमिक मिशन राष्ट्रीय सुरक्षा और राष्ट्रीय एकता सुनिश्चित करना, बाहरी आक्रमण और आंतरिक खतरों से राष्ट्र की रक्षा करना और अपनी सीमाओं के भीतर शांति और सुरक्षा बनाए रखना है। यह प्राकृतिक आपदाओं और अन्य संकट के दौरान मानवीय बचाव अभियान चलाता है, और आंतरिक खतरों से निपटने के लिए सरकार द्वारा भी मांग की जा सकती है

भारतीय सेना की उत्पत्ति ईस्ट इंडिया कंपनी की सेनाओं से हुई, जो अंततः ब्रिटिश भारतीय सेना और रियासतों की सेनाएँ बन गईं, जिन्हें स्वतंत्रता के बाद राष्ट्रीय सेना में मिला दिया गया। भारतीय सेना की इकाइयों और रेजीमेंटों का इतिहास विविध है और उन्होंने दुनिया भर में कई लड़ाइयों और अभियानों में भाग लिया है, स्वतंत्रता से पहले और बाद में कई युद्ध और थिएटर सम्मान अर्जित किए हैं।

Also read…

खसरा खतौनी क्या है – What is khasra khatauni in hindi

Leave a Comment