Difference between c band and ku band lnb

Difference between c band and ku band lnb

Difference between c band and ku band lnb

Difference between c band and ku band lnb

LNB का पूरा नाम Low Noise Block downconverter है यह सैटेलाइट डिश पर लगने वाला एक उपकरण है इसका उपयोग सैटेलाइट से आने वाले सिग्नल को रीसीव करने के लिए किया जाता है LNB डिश से रेडियो तरंगों को इकट्ठा करता है और उन्हें एक सिग्नल में परिवर्तित करता है जिसे एक केबल के माध्यम से के भवन के अंदर रिसीवर में भेजा जाता है जिसकी सहायता से हम टीवी में अपने मनपसंद कार्यक्रम देख सकते हैं।

Types of LNB in DTH

DTH में हम अपनी जरूरत के अनुसार अलग – अलगग प्रकार की लंब का उपयोग कर सकते है LNB के मुख्य प्रकार निम्नलिखित हैं।

  • Single LNB – इसमें केवल एक ही आउट्पुट होता है
  • Twin LNB – इसमें दो आउट्पुट होते है इससे हम दो रीसीवर मे सिग्नल प्राप्त कर सकते हैं जिससे हम एक ही डिश से दो टीवी चल सकते हैं
  • Quad & Octa LNB – इनमें क्रमशः 4 और 8 आउट्पुट होते हैं
  • C-band LNB
  • Ku-band LNB

Difference between c band and ku band lnb

किसी भी Lnb का मुख्य कार्य सॅटॅलाइट से आने वाले सिग्नल को ग्रहण करना है ये सिग्नल अलग – अलग आवर्ती (Frequency) के होते हैं इन frequency की रेंज के आधार पर इन्हे c-band frequency और ku-band frequency में विभाजित किया गया है
c-band frequency को रीसीव करने के लिए c-band lnb और ku-band frequency को रीसीव करने के लिए ku-band lnb का उपयोग किया जाता है।

C band Frequency

C band frequency की सीमा (range) 3.7 से  4.2 GHz (या 3700 to 4200 MHz) होती है कम आवृत्तियों के कारण, सी बैंड तरंगों में तरंग दैर्ध्य (wave length)अधिक होती हैं इसलिए ऐसी आवृत्तियों (frequency)  को प्राप्त करने के लिए एक बड़ी डिश की आवश्यकता होती है।

ku band Frequency

ku band frequency की सीमा (range) 11.7 – 12.2 GHz (11700 – 12220 MHz) होती है अधिक आवृत्तियों के कारण, सी बैंड तरंगों में तरंग दैर्ध्य (wave length) कम होती हैं इसलिए ऐसी आवृत्तियों (frequency) को छोटी डिश से भी प्राप्त किया जा सकता है। टाटा स्काइ, डिश टीवी, एयरटेल, डी डी फ्री डिश और वीडियोकॉन जैसी कई कंपनी के डीटीएच ku band Frequency का ही उपयोग करते है ।

Also read….

How to apply for PAN card online for free

Leave a Comment