Types of Internet in Hindi – इंटरनेट के प्रकार

Types of Internet in Hindi – इंटरनेट के प्रकार

इंटरनेट का इस्तेमाल तो हम सभी करते हैं आप इस पोस्ट को भी इंटरनेट की सहायता से ही पढ़ पा रहें हैं लेकिन क्या आप जानते हैं इंटरनेट कितने प्रकार का होता है या फिर हम किन – किन माध्यमों से इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं Types of Internet in Hindi – इंटरनेट के प्रकार और सबसे अच्छा कौन सा होता है इस पोस्ट में इसी बारे में बताया गया है। Types of Internet Connection in Hindi

आज के समय में हम में से अधिकांश लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं चाहे वह शिक्षा का क्षेत्र हो, व्यवसाय हो या मनोरंजन हो हर क्षेत्र में इंटरनेट का महत्वपूर्ण योगदान है इंटरनेट ने इन सभी क्षेत्रों को सुविधाजनक व आसान बना दिया हैं
इंटरनेट के माध्यम से हम जब चाहे किसी भी विषय का ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं अपने व्यवसाय को अधिक लोगों तक पहुंचा सकते हैं अपने दोस्तों, रिस्तेदारों से जुड़ सकते है, मनोरंजन के क्षेत्र में भी इंटरनेट की बहुत बड़ी भूमिका है आज के समय में सायद ही ऐसा कोई क्षेत्र होगा जो इंटरनेट से संबंध न रखता हो ।

Types of Internet in Hindi – इंटरनेट के प्रकार

इंटरनेट के प्रकार से तात्पर्य इंटरनेट कनेक्शन के प्रकार से है इंटेररनेट कनेक्शन निम्नलिखित प्रकार के होते हैं।

मोबाईल इंटरनेट (Mobile Internet)

मोबाईल इंटरनेट भारत में सबसे अधिक इस्तेमाल होता है इसमें हमें मोबाईल नेटवर्क के द्वारा इंटरनेट प्रदान किया जाता है भारत में जिओ , एयरटेल , बीएसएनएल और वी प्रमुख मोबाईल इंटरनेट प्रदाता हैं मोबाईल इंटरनेट के 2g, 3g और 4 g अलग – अलग प्रकार के इंटरनेट प्लान उपलब्ध होते हैं मोबाईल इंटरनेट इस्तेमाल करने का सबसे सस्ता माध्यम है।

DSL

DSL का पूरा नाम Digital Subscriber Line होता है इसमें आम दो कापर वायर वाली टेलीफोन लाइन का उपयोग इंटरनेट प्रदान करने के लिए भी किया जाता है इस लाइन से लैंड्लाइन टेलीफोन और इंटरनेट एक ही तार के माध्यम से चलते हैं।

ब्रॉड्बैन्ड (Broadband)

ब्रॉड्बैन्ड एक हाई स्पीड इंटरनेट माध्यम है यह भी DSL इंटरनेट का ही एक प्रकार है लेकिन इसकी बैन्ड्विड्थ (Bandwidth) DSL से काफी अधिक होती है जिससे इसके स्पीड अधिक होती है।
इस प्रकार का इंटरनेट हमारे घर तक तारों की सहायता से पहुंचता है इसके बाद इसे हम मोडेम, राउटर और लैन केबल की सहायता से इस्तेमाल करते हैं ।

सैटेलाइट इंटरनेट (Satellite Internet)

सैटेलाइट इंटरनेट मे इंटरनेट का इस्तेमाल सैटेलाइट के माध्यम से किया जाता है इस प्रकार के इंटरनेट का इस्तेमाल अधिक नहीं किया जाता है क्यूंकी सैटेलाइट के माध्यम से डाटा की तेजी से ट्रांसफर करना संभव नहीं है लेकिन कुछ क्षेत्रों में जहां ब्रॉडबैंड कनेक्शन उपलब्ध नहीं हो पता है वहाँ सैटेलाइट इंटरनेट विकल्प उपलब्ध हो सकता है।

ये इंटरनेट के कुछ प्रकार थे जो प्रचलित हैं इनमें से सबसे अधिक इस्तेमाल मोबाईल इंटरनेट और ब्रॉड्बैन्ड का किया जाता है यदि आपको सस्ता इंटरनेट चाहिए तो मोबाईल इंटरनेट सबसे अच्छा विकल्प है और तेज स्पीड इंटरनेट के लिए ब्रॉड्बैन्ड सबसे बेहतर विकल्प है
इस पोस्ट को पढ़कर आप समझ गए होंगे की Types of Internet in Hindi – इंटरनेट के प्रकार कितने होते हैं और आपके लिए कौनस बेहतर है।

Also read…

ई-कॉमर्स क्या है – What is E-commerce in Hindi

Leave a Comment