What is CIF Number – How to find cif number of any bank

What is CIF Number – How to find cif number of any bank

what is cif number

What is CIF Number – How to find cif number of any bank CIF Full Form

यह तो आप सभी को पता ही होता की सभी बैंक खातों का एक खाता संख्या यानि अकाउंट नंबर होता है लेकिन क्या आपको पता है की हर बैंक खाते का एक CIF नंबर भी होता है। आपने अक्सर CIF नंबर अपनी पास बुक में देखा होगा या भारतीय स्टेट बैंक या किसी अन्य बैंक में इंटरनेट बैंकिंग के लिए रजिस्टर करते समय आपसे CIF नंबर मांग रहा होगा।

लेकिन क्या आप जानते हैं CIF नंबर क्या होता है CIF का फुल फॉर्म (full form) होता है आप किसी बैंक जैसे sbi, bank of india, central bank, indian bank, allahabad bank आदि का CIF नंबर कैसे पता कर सकते हैं अगर नहीं जानते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढिए आप जान जाएंगे।

What is CIF Number – CIF नंबर क्या है?

CIF की फुल फॉर्म Customer Information File होती है Customer Information File (CIF) एक ऐसी फाइल होती है जिसमें बैंक द्वरा कस्टमर की सभी जानकारी राखी जाती है कस्टमर इनफार्मेशन फाइल में खाताधारक का नाम , पता , उसका अकाउंट नंबर सहित बैंक के पास कस्टमर के बारे में जितनी भी जानकारी होती है और कस्टमर के सभी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि सुरक्षित रखे जाते हैं
और CIF नंबर या Customer Information File इसी फाइल का नंबर होता है जो प्रत्येक खाताधारक के लिए भिन्न – भिन्न होता है CIF बैंक को एक ही स्थान पर ग्राहक से संबंधित सभी जानकारी देखने में मदद करता है।
Customer Information File एक डिजिटल फाइल होती है जिसे बैंक के कंप्युटर या सर्वर पर रखा जाता है पहले जब बैंकों में कंप्युटर नहीं होते थे तब इससे सामान्य कागज की फाइल होती थी जिसमें खाताधारक की सभी डीटेल होती है।
यदि आपके किसी बैंक में एक से अधिक खाते हैं तो उन सभी का CIF नंबर एक ही होता है।

How to find cif number of any bank – किसी भी बैंक का CIF नंबर कैसे पता करें?

वैसे तो हमें CIF नंबर की अधिक आवश्यकता नहीं पड़ती है लेकिन कभी आपको CIF नंबर की जरूरत पड़े तो उसे पता करने के कई तरीके हैं
आप निम्न तरीकों से अपना किसी भी बैंक का CIF नंबर पता कर सकते हैं

  • पास बुक से – अधिकांश बैंकों में CIF नंबर पास बुक के पहले पन्ने में अकाउंट नंबर के ही साँथ में लिखा होता जहां से आप आसानी से इसे जान सकते हैं।
  • चेक बुक से – CIF नंबर चेक बुक के पहले पन्ने पर भी लिखा होता है।
  • बैंक में जाकर – आप अपने बैंक में जाकर भी अपना CIF नंबर पूछ सकते हैं।
  • कस्टमर केयर में फोन करके – एसबीआई सहित अधिकांश बैंकों का CIF नंबर आप उनके कस्टमर केयर में फोन करके भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • नेटबैंकिंग या मोबाईल बैंकिंग द्वारा – यदि आप के पास संबंधित बैंक की नेटबैंकिंग की सुविधा हैं तो आप अपने नेटबैंकिंग या मोबाईल बैंकिंग अकाउंट में लॉगिन करके भी CIF नंबर पता कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें…
How to activate SBI debit card for online transactions

What is PF, EPF, EPFO Full Form in Hindi

1 thought on “What is CIF Number – How to find cif number of any bank”

Leave a Comment