खसरा खतौनी क्या है – What is khasra khatauni in hindi

खसरा खतौनी क्या है – What is khasra khatauni in hindi

खसरा खतौनी क्या है

यदि आप अपनी जमीन के बारे में कुछ जानकारी प्राप्त कर रहें हैं या फिर आप जमीन खरीदने या बेचने के बारें में विचार कर रहें हैं तो आपने खसरा खतौनी शब्द अवश्य सुना होगा इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे खसरा खतौनी क्या है – What is khasra khatauni in hindi , खसरा और खतौनी में क्या अंतर है?

खसरा खतौनी क्या है – What is khasra khatauni in hindi

खसरा और खतौनी के द्वारा राजस्व विभाग के द्वारा किसी भी व्यक्ति की जमीन का पूरा लेखा जोखा रहता है और किसी भी जमीन के असली मालिक का पता लग पाता है

खसरा क्या होता है?

खसरा किसी जमीन के बारे में रीकार्ड रखने वाला एक दस्तावेज है जिसके अंतर्गत जमीन के मालिक के बारे में जानकारी, जमीन के बारे में जानकारी जैसे जमीन का क्षेत्रफल , जमीन की सीमाएं , जमीन की कृषि उपयोगिता , मिट्टी का प्रकार आदि सभी जानकारी रहती हैं। प्रत्येक खसरे का अपना एक नंबर होता है जिससे इसकी पहचान हो सके।

खतौनी क्या है?

खतौनी के अंतर्गत किसी व्यक्ति के सभी खसरों की जानकारी रहती है आम तौर पर एक व्यक्ति की एक ही खतौनी होती है खतौनी के अंतर्गत एक व्यक्ति की सभी भूमि का रिकार्ड होता है ।

खसरा और खतौनी में क्या अंतर है ?

खसरा किसी भूमि का मूल भू- अभिलेख है जिसमें उस भूमि के मालिक, क्षेत्रफल आदि की जानकारी रहती है जबकि खतौनी सहायक भू -अभिलेख है जिसमें किसी एक भूमिस्वामी के सारे खसरों का एक जगह पर ब्यौरा होता है।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़कर आप खसरा और खतौनी के बारे में जान गए होंगे यदि खसरा खतौनी के विषय में आपका कोई प्रश्न हो तो आप कमेन्ट में पूछ सकते हैं हम उसका उत्तर अवश्य देंगे।

Also read….

ई-कॉमर्स क्या है – What is E-commerce in Hindi

अस्त्र और शस्त्र में अंतर (Astra aur Shastra me antar)

Leave a Comment