MPEG क्या है – What is MPEG Full form in Hindi

MPEG क्या है – What is MPEG Full form in Hindi

mpeg full form

MPEG क्या है – What is MPEG Full form in Hindi

MPEG की फुल फॉर्म Moving Picture Experts Group है MPEG एक संगठन है जो डिजिटल ऑडियो और वीडियो को एन्कोडिंग के लिए मानक विकसित करता है MPEG , ISO (आईएसओ) का एक कार्य समूह है
MPEG विडिओ media compression के मानकों को विश्व स्थर पर अपनाने के लिए International Organization for Standardization (ISO) और  International Electrotechnical Commission (IEC) के साँथ मिलकर कार्य करता है।

मुख्य एमपीईजी मानकों में निम्नलिखित शामिल हैं

  • MPEG-1: MPEG-1 30 फ्रेम प्रति सेकंड (FPS) पर 352×240 का वीडियो रिज़ॉल्यूशन प्रदान करते हैं। यह पारंपरिक वीसीआर वीडियो की गुणवत्ता से थोड़ा नीचे वीडियो गुणवत्ता पैदा करता है।
  • MPEG-2: यह 60 फ्रेम प्रति सेकंड (FPS) पर 720×480 और 1280×720 वीडियो रिज़ॉल्यूशन प्रदान करते हैं। यह NTSC, और यहां तक कि HDTV सहित सभी प्रमुख टीवी मानकों के लिए पर्याप्त है। MPEG-2 का उपयोग DVD-ROM द्वारा किया जाता है। MPEG-2 कुछ गीगाबाइट में 2 घंटे के वीडियो को संपीड़ित कर सकता है। MPEG-2 डेटा स्ट्रीम को डिकम्प्रेस करने के लिए केवल मामूली कंप्यूटिंग शक्ति की आवश्यकता होती है, MPEG-2 प्रारूप में वीडियो को एन्कोडिंग करने के लिए काफी अधिक प्रोसेसिंग पावर की आवश्यकता होती है।
  • MPEG-3: इसे HDTV के लिए डिज़ाइन किया गया था लेकिन HDTV के लिए MPEG-2 का उपयोग अधिक होने के कारण यह प्रचलित नहीं हो पाया ।
  • MPEG 4 : यह एक एक ग्राफिक्स और वीडियो आधारित संपीड़न मानक है जो MPEG-1 और MPEG-2 और Apple QuickTime तकनीक पर आधारित है।
  • MPEG-7: इसे औपचारिक रूप से Multimedia Content Description Interface कहा जाता है, MPEG-7 पूरी तरह से मल्टीमीडिया सामग्री का वर्णन करने के लिए एक उपकरण सेट प्रदान करता है।

Also read…

What is ANI : Full Form of ANI in HIndi

Leave a Comment