What is real estate in hindi – रियल एस्टेट क्या होता है?

What is real estate in hindi – रियल एस्टेट क्या होता है?

What is real estate in hindi

अगर आप बिजनस करने का विचार कर रहें हैं या बिजनस के विषय में अध्ययन कर रहें हैं तो आपका परिचय रियल एस्टेट (Real Estate) शब्द से जरूर हुआ होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं रियल एस्टेट क्या होता है What is real estate in hindi अगर नहीं तो इस पोस्ट में रियल एस्टेट और रियल एस्टेट बिजनस के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है।

रियल एस्टेट क्या होता है? What is Real Estate in Hindi

भूमि तथा उसके उपर स्थित भवन आदि को सम्मिलित रूप से रियल एस्टेट (Real estate) कहते हैं। इसमें प्राकृतिक संसाधन जैसे फसलें, खनिज, जल, अचल सम्पत्तियाँ आदि भी सम्मिलित हैं।रियल एस्टेट को भू-सम्पदा, अचल सम्पदा या अचल संपत्ति भी कहा जाता है। 

अचल संपत्ति या रियल एस्टेट , व्यक्तिगत संपत्ति से अलग होती है, जो स्थायी रूप से भूमि से जुड़ी नहीं होती है, जैसे वाहन, नाव, गहने, फर्नीचर, उपकरण और कृषि फार्म का स्टॉक आदि। 

Types of Real Estate – रियल एस्टेट के प्रकार 

  • Residential real estate (आवासीय अचल संपत्ति) – आवासीय उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कोई भी संपत्ति जैसे घर, सहकारी समितियां, डुप्लेक्स, टाउनहाउस आदि आवासीय अचल संपत्ति है। 
  • Commercial real estate (वाणिज्यिक अचल संपत्ति) – व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए उपयोग की जाने वाली संपत्ति  जैसे कि अपार्टमेंट कॉम्प्लेक्स, गैस स्टेशन, किराना स्टोर, अस्पताल, होटल, कार्यालय, पार्किंग सुविधाएं, रेस्तरां, शॉपिंग सेंटर, स्टोर और थिएटर आदि। 
  • Industrial real estate (औद्योगिक अचल संपत्ति) – विनिर्माण, उत्पादन, वितरण, भंडारण और अनुसंधान और विकास के लिए उपयोग की जाने वाली कोई भी संपत्ति जैसे  कारखाने, बिजली संयंत्र और गोदाम आदि। 
  • Land – इसमें अविकसित संपत्ति जैसे  खाली जमीन, और कृषि भूमि आदि शामिल हैं।

रियल एस्टेट बिजनस क्या होता है? What is Real Estate Business in Hindi

किसी भी अचल संपत्ति (Real Estate) को खरीदना और बेचना ही रियल एस्टेट बिजनस है, इसके अंतर्गत भूमि, भवन आदि को खरीदना बेचना आदि शामिल है। 

इस पोस्ट में हमने आपको रियल एस्टेट के बारे में सभी सामान्य जानकारी दे दी है उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी अगर आपका रियल एस्टेट के बारे में या कोई और सवाल या सुझाव हो तो आप कमेन्ट में पूछ सकते हैं हम उसका उत्तर अवश्य देंगे।

Also read…

IPO क्या है, IPO Full Form – What is IPO in Hindi

Leave a Comment