What is Webinar in Hindi – वेबिनार क्या है?

What is Webinar in Hindi – वेबिनार क्या है?

what is webinar in hindi

What is Webinar in Hindi – वेबिनार क्या है?

आपने अपने स्कूल, कॉलेज या फिर अपनी जॉब में सेमीनार में भाग कभी न कभी लिया ही होगा या इसके बारे में सुना होगा लेकिन क्या आपने वेबिनार के बारे में सुना है या कभी वेबिनार में भाग लिया है अगर नहीं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ कर आप जान जाएंगे।

इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे वेबिनार क्या होता है यह कैसे काम करता है आप वेबिनार में कैसे भाग ले सकते हैं।

What is Webinar in Hindi – वेबिनार क्या है?

वेबिनार एक प्रकार का सेमिनार ही हैं लेकिन यह किसी हाल में आयोजित न होकर ऑनलाइन आयोजित होता है ‘वेबिनार’ शब्द ‘वेब’ और ‘सेमिनार’ का मिश्रण है चूंकि यह वेब पर आयोजित होता है इसलिए इसे वेबिनार कहा जाता है अर्थात वेबिनार इंटरनेट पर आयोजित होने वाला सेमीनार है

वेबिनार का आयोजन कैसे होता है और इसमें कैसे भाग ले सकते हैं?

वेबिनार का आयोजन इंटरनेट पर विडिओ कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होता है वेबिनार को आयोजित करने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे वेबसाईट और एप और सॉफ्टवेयर हैं जिनका उपयोग आप किसी भी कंप्युटर, लैपटॉप, टैबलेट या स्मार्टफोन से कर सकते हैं आप किसी भी वेबिनार में भाग वेबिनार के लिंक या लॉगिन आइडी और पासवर्ड के जरिए ले सकते है जो आपको वेबिनार के आयोजनकर्ता के द्वारा प्रदान किया जाता है वेबिनार में भाग लेने के लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्शन का होना अनिवार्य है। इंटरनेट के बिना आप वेबिनार से नहीं जुड़ पाएंगे।

वेबिनार में प्रस्तुतकर्ता वेब कैम, स्क्रीन रिकॉर्डिंग, ऑनलाइन प्रेज़न्टैशन के माध्यम से अपनी बात को प्रतिभागियों के सामने रखते हैं जिसमे प्रतिभागी चैट, औडियो या विडिओ द्वारा उनसे वार्तालाभ कर सकते हैं और प्रश्न पूछ सकते हैं।

वेबिनार के फायदे – Advantages of Webinar

  • सेमीनार की अपेक्षा वेबिनार हर साल अधिक से अधिक लोकप्रिय हो रहा है क्योंकि यह प्रस्तुतकर्ता और प्रतिभागी दोनों के लिए वेबिनार सुविधाजनक हैं।
  • वेबिनार के द्वारा किसी भी समय और स्थान पर सम्मेलन और बैठकें करना संभव है
  • कोई भी व्यक्ति अपने घर या कहीं से भी वेबिनार में भाग ले सकता है।
  • वेबिनार आयोजित करने में सेमीनार की अपेक्षा लागत बहुत काम आती है।

वेबिनार के उपयोग – Uses of Webinar

वेबिनार का उपयोग निम्न क्षेत्रों में मुख्य रूप से किया जाता है।

  • ऑनलाइन शिक्षा के लिए
  • कर्मचारियों के प्रशिक्षण के लिए
  • शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए
  • मार्केटिंग के लिए
  • किसी प्रोडक्ट को लॉन्च करने के लिए

एक वेबिनार के लिए क्या आवश्यक है? What Is Necessary for a Webinar?

वेबिनार में दो तरह के लोग होते हैं एक वो जो वेबिनार में सिर्फ भाग लेते हैं और दूसरे प्रस्तुतकर्ता या मुख्य वक्ता वेबिनार में भाग लेने वाले लोगों के लिए वेबिनार में भाग लेने के लिए इंटरनेट, लैपटॉप, कंप्युटर या मोबाईल ,ऑडियो हेडसेट (हेडफ़ोन, माइक्रोफोन) आदि की आवश्यकता होती है।

वेबिनार प्रस्तुतकर्ताओं के लिए, एक स्थिर इंटरनेट कनेक्शन, एक वेब कैमरा, एक हेडसेट और एक वेबिनार होस्टिंग सिस्टम होना महत्वपूर्ण है।

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप जान गए होंगे वेबिनार क्या होता है और यह कैसे काम करता है।

यह भी पढ़ें –


What is OTT Platform in Hindi | OTT Full Form

Leave a Comment